UP Police Paper Leak 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक, फोन पर भेजा गया सॉल्व पेपर?

UP Police Paper Leak 2024:उत्तर प्रदेश पुलिस एग्जाम में आखिरकार सेंध लग ही गई। मैनपुरी में पेपर की सॉल्व कॉपी के साथ एक अभ्यर्थी को दबोचा गया। पकड़े हुए आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है।

UP Police Paper Leak 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक, फोन पर भेजा गया सॉल्व पेपर?
UP Police Paper Leak 2024 News


UP Police Paper Leak 2024: मैनपुरी में रविवार के दिन पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया। शहर के डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के ब्लॉक बी में परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक ने एक अभ्यर्थी को सॉल्व कॉपी के साथ पकड़ा। पकड़े गए व्यक्ति के पास से दो कागज मिले, इन कागजों में परीक्षा में आए हुए 150 प्रश्नों में सीरियल से 114 के प्रश्न के जबाव लिखे हुए थे। इसके बाद सूचना पाकर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए। और अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है। इसके लिए केंद्र व्यवस्थापक की ओर से कोतवाली में तहरीर दी गई है।

जिले में रविवार के दिन (18 फरवरी 2024) प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान दो सॉल्वर गिरफ्तार किए गए। वहीं शाम तक शहर के ही एक स्कूल से तीसरा सॉल्वर भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस विभाग जानकारी इकठ्ठा कर ही रहीं थी कि, द्वितीय पाली में डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के बी-ब्लॉक में परीक्षा दे रहे एक परीक्षार्थी के पास पहले से पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब की एक काॅपी होने कि सुचना पुलिस को मिली।

जब केंद्र व्यवस्थापक डिंटो एमडी ने पकडे़ गए अभ्यर्थी से पूछ-ताछ कि तो उसने अपना नाम रवि प्रकाश सिंह पुत्र राधेश्याम निवासी बरुना थाना नारायणपुर जिला भोजपुर बिहार बताया।रवि प्रकाश के पास से दो कागज बरामद हुए। इन कागजों में पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रश्नों के जवाब लिखे हुए थे। पुलिस भर्ती परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आये थे जिनमें से 144 प्रश्नों के सही उत्तर पकड़े गए इन कागजों में मौजूद थे।

जब सॉल्व कॉपी के साथ अभ्यर्थी के पकडे़ जाने की जानकारी एएसपी राहुल मिठास को मिली तो वह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। इसके बाद पकडे़ गए अभ्यर्थी को पूछताछ के लिए कोतवाली लाया गया। कोतवाली में रवि प्रकाश से पुलिस की पूछताछ जारी है।

मोबाइल फोन पर भेजा गया था सॉल्व पेपर

डॉ. किरन सौजिया एकेडमी मैनपुरी में पुलिस भर्ती परीक्षा की सॉल्व पेपर के साथ पकडे़ गए रवि प्रकाश से जब पूछ-ताछ की गयी तब उसने पहले एकेडमी के बाहर ही कुछ छात्रों से जवाब नोट करने की बात कही। लेकिन जब उससे कड़ाई से पूछताछ किया गया। तब उसने बताया कि उसके मोबाइल फोन पर सॉल्व पेपर भेजा गया था। और उसने उसी भेजे गए सॉल्व पेपर से सही जवाब पर्चे पर नोट कर लिए थे। जब उससे पूछा गया की इसके लिए उसने कितने रुपये दिए। तब इस बारे में उसने बताया कि उसने किसी को कोई रुपया नहीं दिया है।

प्रशासन में मच गया हड़कंप

पुलिस भर्ती परीक्षा में आए हुए सवालों के जवाब पहले से ही अभ्यर्थी के पास मिलने से पूरे प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। हांलाकि अभी तक प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है। इस मामले में अभ्यर्थी से पूछताछ करने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही पुलिस ने रवि प्रकाश का मोबाइल भी अपने कब्जे में ले लिया है।

पुलिस अधिकारी नकल पकड़ने की कह रहे बात

इस मामले में पुलिस अधिकारी अभी कुछ भी स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे हैं। अपर पुलिस अधीक्षक राहुल मिठास ने बताया कि, डॉ. किरन सौजिया एकेडमी में पकड़े गए परीक्षार्थी के द्वारा नकल की जा रही थी। हालांकि देर शाम तक कोतवाली में पकड़े गए अभ्यर्थी से पूछताछ की जाती रही। सूत्रों के अनुसार पुलिस जल्द ही कोई बड़ा खुलासा कर सकती है। इसके लिए आसपास के जिलों की टीमें भी जांच में जुट गयी है।