HomeIn NewsRepublic Day 2023 Chief Guest || इस 26 जनवरी 2023 को क्या...

Republic Day 2023 Chief Guest || इस 26 जनवरी 2023 को क्या होगा खास

Republic Day 2023: जय हिन्द दोस्तों, इस धमाकेदार इनफॉर्मेटिव ब्लॉग में आपका पुनः स्वागत है। आइए जानते है इस 26 जनवरी 2023 को हमारे देश का मुख्य अतिथि किस देश से आ रहे हैं, यह गणतंत्र दिवस हमारे लिए क्यों बेहद खास है, इस गणतंत्र दिवस ऐसा क्या स्पेशल होने वाला है ।

इस ब्लॉग में आपको गणतंत्र दिवस के मौके पर आने वाले मुख्य अतिथि के बारे में सविस्तार वर्णन के साथ साथ यह भी बताने का प्रयास करूंगा कि यह गणतंत्र दिवस हमारे लिए क्यों स्पेशल है। तो आइये जानते हैं विस्तार से।

Republic Day 2023 Chief Guest of India || 74 वे गणतंत्र दिवस 2023 में भारत के मुख्य अतिथि

इस बार लोगों को इस सवाल ने काफी परेशान किया कि आखिर कौन हमारे देश का मुख्य अतिथि रहने वाला है। वैसे तो हर बार हमारे देश में दुनिया के ताकतवर देश के लोगों को मुख्य अतिथि बनाकर उनको अपने देश की सभ्यता और संस्कृति से परिचित करवाया जाता है, इस 74वे गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सीसी हैं । इस 26 जनवरी 2023 (26 January 2023) को भारत और मिस्र अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे है।

भारत देश और मिस्र के राजनयिक संबंध

भारत और मिस्र के राजनीतिक संबंधों की यदि बात करें तो इस बार भारत और मिस्र अपने राजनीतिक संबंधों की 75वी वर्षगांठ मना रहे है, और यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को हमारे देश में मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया जा रहा है। 2022 और 2023 में G-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। मिस्र देश का एक सैन्य दल भी इस बार भारतीय सेना के साथ परेड में शामिल होगा।

Iconic events Week || इस बार भारत में गणतंत्र दिवस का समारोह पूरे सप्ताह चलेगा

इस बार गणतन्त्र दिवस को पूरे सप्ताह मनाने की योजना बनाई गई है, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी से लेकर यह कार्यक्रम 30 जनवरी 2023 तक के लिए निर्धारित है।


भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने तथा नेता जी सुभाष चंद्र बोस जी की 126 जयंती होने के उपलक्ष्य में इसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है जो कि नेताजी के जीवन और उनके पराक्रम से जुड़े हुए होंगे।

पर्यटन मंत्रालय भारत पर्व की मेजबानी करेगा

इस बार पर्यटन मंत्रालय द्वारा 26 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक भारत पर्व की मेजबानी की जा रही है। इसमें गणतंत्र दिवस की झांकी के साथ सांस्कृतिक प्रदर्शन, सैन्य बैंड, पैन इंडिया फूड कोर्ट और शिल्प बाजार भी सम्मिलित है। पर्यटन मंत्रालय इस बार अपनी जिम्मेदारियों के प्रति काफी सजग है। 26 जनवरी के दिन कई देशों की नजरे भारत देश के ऊपर रहती है।

बीटिंग रिट्रीट के दौरान होगा सबसे बड़ा ड्रोन शो

रायसीना की पहाड़ियों को भारत के सबसे बड़े ड्रोन से रोशन किया जायेगा, बीटिंग रिट्रीट के दौरान इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है, इसमें लगभग 3500 घरेलू ड्रोनों को सम्मिलित किया जाएगा। इस ड्रोन शो के मध्यम से भारत के युवाओं को एक फलते फूलते स्टार्टअप के साथ-साथ अपनी तकनीकी कौशल क्षमता को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इस ड्रोन शो से भारत एक नया रिकॉर्ड बनाने में सक्षम होगा।

इस बार गणतंत्र दिवस पर होंगी 23 झांकियां

इस बार गणतंत्र दिवस पर 23 झांकियां दिखाये जाने का प्रयोजन है। इन 23 झांकियां में से 17 झांकियां राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों और 6 झांकियां विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से होंगी।

कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड भारत की मजबूत रणनीति को करेगा प्रदर्शित

कर्तव्य पथ पर परेड भारत की सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति एवं मजबूत अंतरिक तथा बाहरी सुरक्षा को दर्शाती है। 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर होने वाले पारंपरिक समारोह में शशत्र बलों एवं अर्धसैनिक बलों द्वारा मार्च पास्ट किया जाना है। बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एक्रोबेटिक मोटरसाइकिल की सवारी और एक फ्लाई पास्ट भी शामिल है।

गणतन्त्र दिवस की हार्दिक शुभकमनाएं | Happy Republic Day wishes Quotes

न जियो धर्म के नाम पर,
न मरो धर्म के नाम पर,
इंसानियत ही है धर्म वतन का,
बस जियो वतन के नाम पर,
गणतन्त्र दिवस की हार्दिक शुभकमनाएं!
जब आँखें खुलें तो धरती हिंदुस्तान की हो,
जब आँखें बंद हों तो यादें हिंदुस्तान की हों,
हम मर जाएँ इसका मुझे कोई गम नहीं यारों,
बस मरते वक्त मेरे मिट्टी हिंदुस्तान की हो।
RELATED ARTICLES

Most Popular