PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज किसानों के खातों में पहुंचेंगे 2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त आज लाभार्थी किसान भाइयों के बैंक खाते में पहुंच जाएगी। पीएम मोदी आज देश के करोड़ो किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज किसानों के खातों में पहुंचेंगे 2 हजार रुपये
PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज किसानों के खातों में पहुंचेंगे 2 हजार रुपये


PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16 Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आज देश के सभी लाभार्थी किसान भाइयों के खाते में 16वीं किस्त के रूपये ट्रांसफर किये जाने हैं। इस 16वीं किस्त का सभी किसान भाई उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यवतमाल से सभी पात्र किसानों के खाते में किश्त की राशि ट्रांसफर करेंगे।

पिछले 5 वर्षों में इस योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को आर्थिक लाभ प्राप्त हुआ है।अब तक इस योजना के तहत 2.81 लाख करोड़ रुपये किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। आज पीएम मोदी लगभग 9 करोड़ लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ देंगे। इसके साथ ही किसानों के संवाद भी करेंगे। अगर आप चाहें तो इस प्रोग्राम को https://pmevents.ncog.gov.in/ पर लाइव देख सकते हैं।

PM Kisan 16th Installment Date Time: कब जारी होगी 16वीं किस्त

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को 4 बजे पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी करेंगे, इस क़िस्त का लाभ देश के लगभग 9 करोड़ किसानों को मिलेगा।

इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 6000 रुपये की धनराशि हर साल भेजी जाती है। ये 6000 रूपये की राशि किसानों के खातों में तीन किस्तों में भेजी जाती है। आज प्रधानमंत्री सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे। लेकिन जिन किसानों ने अभी तक अपने खाते की Ekyc नहीं कराई है या फिर फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकारर की कोई गलती की है तो उनके खाते में ये राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। नीचे दिए गए तरीको से देख सकेंगे कि आपके खाते में रुपये आए या फिर नहीं..

पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस चेक करें

  • सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद होमपेज पर बेनिफिशियरी से सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालें.
  • कैप्चा कोड भरें और 'Get Status' बटन पर क्लिक करें.
  • थोड़ी देर में आपकी स्क्रीन पर आपके भुगतान का स्टेटस दिखाई पड़ेगा.

पीएम किसान मोबाइल एप की लें मदद

  • सबसे पहले Google Play Store या Apple App Store से PM Kisan Mobile App को डाउनलोड करें.
  • इसके बाद अपना PM Kisan रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर आधार नंबर दर्ज करें.
  • इसके बाद OTP डालें और 'Login' पर क्लिक करें.
  • लॉगिन होने के बाद 'Beneficiary Status' पर क्लिक करें.
  • इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके भुगतान का स्टेटस दिखाई देगा.

PM kisan Yojana: खाते में किस्त नहीं आने के ये कारण हो सकते हैं

कुछ लोगों को आज ट्रंसफर की जाने वाली 16वीं किस्त नहीं मिल पाएगी, इसके लिए वैसे तो कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसका एक कारण हो सकता है जिसकी सबसे ज्यादा सम्भावना है वह है EKYC न होना। सरकार द्वारा पहले ही बताया जा चुका है कि योजना से जुड़े किसानों को EKYC करवाना अनिवार्य है। अब ऐसे में अगर आपने EKYC नहीं किया है, तो आप 16वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं।