Maharani Season 3 Review: सिर्फ एक सीन में दिखे सोहम शाह, हुमा और अमित ने दिखाया बिहार का दिलचस्प ड्रामा

Maharani Season 3: महारानी एक शानदार वेब सीरीज है जिसे की आप OTT प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर देख सकते हैं। यह एक राजनीतिक थ्रिलर वेब सीरीज है। अभी तक इस सीरीज के तीन सीजन आ चुके हैं।

Maharani Season 3 Review: सिर्फ एक सीन में दिखे सोहम शाह, हुमा और अमित ने दिखाया बिहार का दिलचस्प ड्रामा
Maharani Season 3 Review: सिर्फ एक सीन में दिखे सोहम शाह, हुमा और अमित ने दिखाया बिहार का दिलचस्प ड्रामा


कलाकार हुमा कुरैशी , अमित सियाल , दिव्येंदु भट्टाचार्य , विनीत कुमार , अनुजा साठे , प्रमोद पाठक और अतुल तिवारी व अन्य
लेखक सुभाष कपूर , नंदन सिंह और उमा शंकर सिंह
निर्देशक सौरभ भावे
निर्माता नरेन कुमार और डिंपल खरबंदा
ओटीटी सोनी लिव (Sony Liv)
रिलीज 7 मार्च 2024
IMDB रेटिंग

7.9/10

महारानी वेब सीरीज का तीसरा सीजन भी OTT पर आ चुका है और यह सोनी लिव पर आने वाले मोस्ट अवेटिंग वेब सीरीज में से एक है। इस सीरीज को भी ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम किया जा रह है। महारानी वेब सीरीज के दो सीजन पहले ही आ चुके हैं। इस सीजन की कहानी में रानी भारती राजनीति की सुपर खिलाड़ी बन उभर कर आयी हैं। 

इस सीरीज (Maharani) का निर्देशन सौरभ भावे ने किया है जिन्होंने ने क्रिएटर सुभाष कपूर की सोच को इस सीरीज के माध्यम से फिल्माया है। इससे पहले सीजन 1 का निर्देशन करण शर्मा और सीजन 2 का निर्देशन रवींद्र गौतम ने किया था।

महारानी सीजन 2 की कहानी जहाँ से समाप्त हुयी थी वहीं महारानी सीजन ३ के कहानी की शुरुवात होती है। इस कहानी में रानी भारती पिछले तीन साल से जेल कैद में हैं, और उनके सलाहकार मिश्राजी उन्हें बार - बार जमानत पर जेल से बाहर निकलने की सलाह देते रहते हैं, लेकिन रानी भारती उन्हें हमेशा मना कर देती हैं। लेकिन इसी बीच रानी के बच्चों पर जानलेवा हमला हो जाता है, और तब उन्हें जमानत पर बाहर आना पड़ता है। 

रानी के विरोधी लोग सोचते हैं की वह जेल में रहने के दौरान अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं। लेकिन रानी भारती जेल में रहने के दौरान अपनी सेना तैयार कर रही होती हैं। जेल से बहार आकर रानी भारती पहले अपने ऊपर लगे पति की हत्या के आरोप से खुद को बेकसूर साबित करती है और उसके बाद अपने विरोधियों को परास्त कर एक बार फिर से बिहार राजनीति की महारानी बनती हैं।

Maharani 3 Trailer

जहाँ महारानी के पहले सीजन में रानी को एक अनपढ़ और गरीब महिला जो की घर की जिम्मेदारियों में डूबी रहने वाली थी, उस महिला को प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद प्राप्त कर राजनीति में अपना दबदबा बनाने की कहानी थी। वहीं इसके दूसरे सीजन में आरक्षण और झारखंड को एक अलग राज्य बनाने की मांग को प्रमुखता से दिखाया गया था।

इन दोनों सीजन के बाद अब तीसरे सीजन में रानी भारती को सियासत की एक जबरदस्त खिलाड़ी के रूप मे दिखाया गया है। रानी भारती इस सीरीज की एक ऐसी खिलाड़ी है जिनके सियासी चाल से राजनीति के बड़े से बड़े धुरंधर के भी चारों खाने चित्त हो जाते हैं।

इस कहानी के डायलॉग्स काफी रोचक हैं। एक कहावत है कि 'सूर्य, चंदमा और सत्य को कभी भी छुपाया नहीं जा सकता है', इस सीरीज की पूरी कहानी इसी कहावत के इर्द -गिर्द घूमती है। रानी भारती और नवीन कुमार अपनी सियासत को बचाने के लिए किस तरह से एक दूसरे पर अपना राजनीतिक दांव खेलते हैं, यही इस कहानी का मुख्य केंद्र बिंदु है। जो लोग राजनीति में इंट्रेस्ट रखते हैं उन्हें बिहार की रजनीति के बारे में अच्छे से पता होगा। यह भले ही एक काल्पनिक कहानी है इसके सभी पात्र और घटनाये कल्पना मात्र हैं लेकिन इसे देखकर बहुत कुछ समझ आता है।

महारानी सीरीज के तीसरे सीजन में केवल आठ एपिसोड ही हैं। दो सीजन के बाद इस सीजन में कई बार लगता है की कहानी को जबदस्ती खींच का लम्बा करने की कोशिश की गयी है। लेकिन इन सब के बाद भी बिहार के सामाजिक और राजनीतिक माहौल को इस तरह से कहानी में पिरोया गया है की आपको मजा आ जायेगा। रानी भारती को लेकर इस सीजन में एक ऐसा भी मोड़ आता है की रानी भारती सियासत के दुनिया बहुत बड़ा नाम बनके उभरती हैं। और ऐसा लगता है कि बिहार से यदि कोई प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी कर सकता है तो वह हैं रानी भारती।

इस बार सीजन 3 में हुमा कुरैशी पर थोड़ा प्रेशर जरूर है लेकिन रानी भारती के किरदार में हुमा ने दमदार अभिनय किया है। बात करें अगर बाकी के कलाकारों की तो सभी ने अच्छा परफॉर्मेंस दिया है। कुलमिलाकर यह सीरीज भी देखने ने आपको मजा आने वाला है और यदि आप राजनीति में रूचि रखने वाले व्यक्ति हैं तो आपको यह एक जबरदस्त सीरीज मिल गयी है। इस सीरीज को IMDB ने 10 में से 7.9 यानि की 8 स्टार दिए हैं।