HomeJobsAdmit CardJEE Main Admit Card 2023 : जेईई मेन एडमिट कार्ड, हुआ जारी...

JEE Main Admit Card 2023 : जेईई मेन एडमिट कार्ड, हुआ जारी इस Direct लिंक से करें डाउनलोड

JEE Main 2023 Admit Card: जेईई मेन एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी हो गया है। जिन छात्रों को एडमिड कार्ड डाउनलोड करना है वो निचे दिए बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। अभी 24 जनवरी वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड ही जारी किेए गए हैं। स्टूडेंट्स अपना एप्लीकेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 18 जनवरी को सत्र 1 परीक्षा (jee mains session 1 admit card) के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी की थी। कुछ अभ्यर्थियों ने एग्जाम सिटी 500 किलोमीटर से भी दूर होने की शिकायत की है और एनटीए से सेंटर पर फिर से विचार करने की गुहार लगाई है।

परीक्षा शेडूल में बदलाव (JEE Main 2023 Exam Date)

JEE Main 2023 Exam: जेईई मेन्स की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक होगी। पेपर 1 का आयोजन 24, 25, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को दो पालियों में होगा। वहीं, पेपर 2 के लिए 28 जनवरी (सिर्फ दूसरी शिफ्ट) निर्धारित है। पहले जारी किये गए शेड्यूल में परीक्षा की तिथि 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी निर्धारित किया गया था।

रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार जेईई मेन्स की परीक्षा अब 27 जनवरी, 2023 को आयोजित नहीं की जाएगी। 28 जनवरी को केवल दूसरी शिफ्ट की परीक्षा होगी। यानी नए शेड्यूल में से 27 जनवरी की दोनों पालियों और 28 की पहली पाली को हटा दिया गया है।

  jee main admit card download

बिहार बोर्ड के एग्जाम के वजह से जेईई की परीक्षा तिथि अभी बदल सकती है

बिहार बोर्ड की परीक्षाएं भी जेईई मेन से क्लैश होने के चलते स्टूडेंट्स इसे बदलने की मांग कर रहे हैं। रिवाइज्ड शेड्यूल की वजह से बिहार बोर्ड के छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। एनटीए (NTA) ने पूर्व में घोषित 27 फरवरी की परीक्षा की तिथि में बदलाव कर उसे 1 फरवरी को कर दिया है।

एक फरवरी से बिहार बोर्ड की परीक्षा शुरू हो रही है। पहले दिन ही गणित विषय का पेपर है। अब ऐसी स्थिति में बिहार बोर्ड के हजारों परीक्षार्थियों को जिन्हे की JEE Mains और बोर्ड एग्जाम दोनों देना है, उन्हें JEE Mains की परीक्षा छोड़नी पड़ सकती है। अगर समय रहते इसमें बदलाव नहीं किया गया तो बिहार बोर्ड के छात्र जेईई मेन की परीक्षा से वंचित हो जाएंगे।

जेईई मेन 2023 का पेपर एक अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम जैसे एनआईटी (NIT), आईआईआईटी (IIT) में बीई (BE), बीटेक (बी.Tech) और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTI) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन का पेपर बी आर्क (B. Arch) और बी प्लानिंग (B Planning) कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

जेईई मेन 2023 के लिए पास होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकेंगे, जो देश के आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2023 का आयोजन 4 जून को किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular