CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड परीक्षा में भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, बर्बाद हो जायेगा पूरा साल

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा आज से यानी 19 फरवरी, 2024 को शुरू हो जाएगी।

CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड परीक्षा में भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, बर्बाद हो जायेगा पूरा साल
CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड परीक्षा में भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, बर्बाद हो जायेगा पूरा साल


CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024, 15 फरवरी से ही शुरू हो चुकी है। इस साल लगभग 35 लाख छात्र CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग लेंगे। CBSE Board Exam 2024 Date Sheet और गाइडलाइंस इसके ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर अपडेट किया गया है। आप वहां से इसे चेक कर सकते हैं। हमेशा की तरह ही इस बार भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के समय से थोड़ा पहले पहुंचने के निर्देश जारी किए हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 केंद्र पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने की स्थिति में स्टूडेंट को बाहर किया जा सकता है। इससे वह परीक्षा देने से वंचित हो जायेगा।

CBSE Board की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से ही शुरू हो चुकी है (CBSE Board Exam 2024 Date Sheet)। आज से यानि की 19 फरवरी, 2024 से सीबीएसई बोर्ड के मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू हुई है। आज 10वीं कक्षा के छात्र संस्कृत कम्युनिकेटिव व संस्कृत विषय की परीक्षा दिए हैं। इसके साथ ही सीबीएसई 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा दिए हैं।

CBSE Board Exam Guidelines: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 गाइडलाइंस

CBSE Board Exam 2024 देने वाले सभी छात्रों को दिए गए सभी दिशा-निर्देश का गंभीरता से पालन करना होगा। सीबीएसई परीक्षा केंद्र पर आपकी एक गलती आपको एग्जाम सेंटर से बाहर करा सकती है, जिससे आपका पूरा साल बर्बाद जायेगा।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। इसलिए परीक्षार्थियों को 10 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए।

CBSE Admit Card 2024 के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी (CBSE Admit Card) इसलिए अपना एडमिट कार्ड अच्छी तरह से चेक कर लें और उसे साथ लेकर जाना न भूलें।

एग्जाम हॉल के अंदर प्रवेश करने के बाद किसी भी स्टूडेंट को किसी भी स्थिति में एक-दूसरे के साथ कुछ भी चीजें शेयर करने की अनुमति नहीं है। इसलिए अच्छा रहेगा कि जरुरी चीजें साथ लेकर जाएं (जैसे - पेन, स्केल, पेन्सिल आदि)

एग्जाम हॉल के भीतर कोई भी अनधिकृत चीज लेकर न जाएं। यदि चेकिंग में कोई भी ऐसी चीज आपके पास पायी जाएगी तो आपको परीक्षा देने से रोका जा सकता है।