Akshaya Tritiya 2024: आज मनाई जा रही है अक्षय तृतीया , जानें महत्व, पूजा मुहूर्त और सोना खरीदने का कारण

Akshaya Tritiya 2024: आज 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व देश के विभिन्न हिसों में मनाया जा रहा है। अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, सामान्यतः इस पर्व को हिंदू और जैन धर्म को मानने वाले लोगों द्वारा बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व शुभ अवसर की शुरुआत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अक्षय शब्द का अर्थ होता है कभी कम न होने वाला होता है।

Akshaya Tritiya 2024: आज मनाई जा रही है अक्षय तृतीया , जानें महत्व, पूजा मुहूर्त और सोना खरीदने का कारण
Akshaya Tritiya 2024: आज मनाई जा रही है अक्षय तृतीया , जानें महत्व, पूजा मुहूर्त और सोना खरीदने का कारण


Akshaya Tritiya 2024: आज 10 मई 2024 को अक्षय तृतीया का पर्व देश के विभिन्न हिसों में मनाया जा रहा है। अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है, सामान्यतः इस पर्व को हिंदू और जैन धर्म को मानने वाले लोगों द्वारा बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व शुभ अवसर की शुरुआत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

अक्षय शब्द का अर्थ होता है कभी कम न होने वाला होता है। इसलिए यह इस विश्वास को दर्शाता है कि, अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्य को असीम सफलता, यश और सौभाग्य प्राप्त होता है। आइए इस लेख में हम जानते हैं कि, अक्षय तृतीया का क्या महत्व होता है, इस साल तृतीया का शुभ मुहूर्त कब है और इसके साथ ही ये भी जानेंगे कि क्यों इस पर्व पर बड़े सारे लोग सोना की खरीददारी करते हैं?

अक्षय तृतीया का क्या महत्व होता है

हिंदू पंचांग के अनुसार, हिंदी महीने के वैशाख मास के तृतीय तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। यह पर्व वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस अक्षय तृतीया की तिथि को लेकर लोगों के दिलों में कई मान्यताएं प्रचलित हैं। इन्हीं मान्यताओं में से एक है की आज के दिन कोई भी मांगलिक और शुभ कार्य बिना पंचांग देखे भी किया जा सकता है।

मान्यता के अनुसार आज का दिन शुभ होता है इसलिए कोई भी काम बिना मुहूर्त देखे भी किया जा सकता है और वह शुभ होगा। इस तिथि पर धन योग, रवि योग, शुक्रादित्य योग, मालव्य योग व् अन्य कई शुभ योग बनते हैं। यही कारण है की इस राजयोग में माता लक्ष्मी और धन के देवता भगवान कुबेर की पूजा करने से बहुत शुभ फल की प्राप्ति होती है।

अक्षय तृतीया पूजा शुभ मुहूर्त

इस वर्ष अक्षय तृतीया शुक्रवार, 10 मई 2024 को है।

तृतीया तिथि की शुरुआत - शुक्रवार, 10 मई 2024 को सुबह 4:17 बजे से

तृतीया तिथि कब तक है - शनिवार, 11 मई 2024 को रात 2:50 बजे तक

अक्षय तृतीया पूजा शुभ मुहूर्त - शुक्रवार, 10 मई 2024 सुबह 5:33 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक कुल समय - 06 घंटे 44 मिनट

अक्षय तृतीया के दिन सोना क्यों खरीदते हैं लोग?

आज यानि अक्षय तृतीया के पर्व पर सोना खरीदने की बहुत पुरानी परंपरा है। आज के दिन लोग सोने के सिक्के या फिर सोने के आभूषण खरीदते हैं कुछ लोग सोने में इन्वेस्टमेंट भी करते हैं। लेकिन सोना तो कभी भी ख़रीदा जा सकता है इससे भी बड़ी बात ये की आज के दिन सोना ही क्यों ख़रीदा जाता है?

दरअसल सोना सिर्फ एक धातु ही नहीं बल्कि धन-दौलत का प्रतीक भी माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है इसके साथ ही हमेशा धन का आगमन होता रहता है। अब चूंकि अक्षय तृतीया की तिथि को बहुत ही शुभ माना जाता है, इसलिए आज के दिन कोई भी निवेश करना अच्छा फल देता है। और यही कारण है की सोना खरीदने के लिए ये बहुत ही उपयुक्त दिन माना जाता है।

पुराने समय से ही अक्षय तृतीया तिथि पर सोना (सोने का सिक्का / सोने का आभूषण / सोने में निवेश) खरीदने की परंपरा चली आ रही है और अब यह भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा बन चुका है। यह खरीददारी की परंपरा इस त्योहार को मनाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है।